Saturday 3 June 2017

तालाब गणित

कक्षा एक/कलरव/पाठ तीन/तालाब गणित 

कक्षा एक कलरव का तीसरा अध्याय है तालाब गणित जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि यह अध्याय कुछ सामान्य प्रारंभिक गणितीय ज्ञान को बच्चों को समझाने में उपयोगी है साथ ही साथ इस अध्याय के माध्यम से अध्यापक अथवा अध्यापिका छात्रों को तालाब के बारे में बताएंगे। जिन अध्यापक/अध्यापिकाओं की ड्राइंग स्किल अच्छी है उन्हें चाहिए कि वह पाठ्य पुस्तक में दिए चित्र के अनुसार एक श्यामपट पर तालाब एवं उसके परिवेश का चित्र बनाएं अथवा यदि ड्राइंग चित्र बनाना संभव ना हो तो बच्चों को पाठ्यपुस्तक से चित्र के माध्यम से निम्न बिंदु पढ़ाएं..

● सबसे पहले बच्चे को कम और ज्यादा की गणितीय संकल्पना के बारे में चित्र के माध्यम से बताएं जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं तालाब के आसपास एवं तालाब में विभिन्न पक्षी एवं जानवर के अलग-अलग संख्या में है उनकी आपस में तुलना करा कि आप बच्चों को कम या ज्यादा की संकल्पना से परिचित करा सकते हैं
● दूसरे चरण में अध्यापक या अध्यापिका छात्रों को पानी में रहने वाले जमीन पर रहने वाले एवं पेड़ पौधों पर रहने वाले जानवरों तथा पक्षियों के नाम बता सकते हैं।
बच्चों को कुछ जानवरों एवं पक्षियों के नाम बता कर यह पूछा जा सकता है कि इसमें से कौन जमीन पर चलता है कौन जल में रहता है या कौन उड़ता है।
"● तालाब गणित पढ़ाने के तीसरे चरण में तालाब से होने वाले लाभ पर बच्चों से बातचीत अध्यापक करेंगे जैसे कि तालाब से हमें सिंचाई के लिए पानी मिलता है जानवरों के पीने के लिए पानी मिलता है आदि आदि।।
तालाब में क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए इसका ज्ञान करा सकते हैं जैसे की तालाब में स्वच्छ रखना चाहिए तालाब में कूड़ा करकट नहीं देखना चाहिए एवं बच्चों को तालाब से दूर रहना चाहिए अन्यथा डूबने का खतरा रहता है।
● जल की उपयोगिता के बारे में अध्यापक छात्रों को बताएंगे एवं तालाब के अलावा अन्य किन किन स्रोतों से जल प्राप्त हो सकता है इसका ज्ञान अध्यापक छात्रों को कराएंगे...
अध्यापक छात्रों को गृहकार्य के रूप में, उड़ने वाले एवं पानी में रहने वाले जानवरों के नाम याद करने के लिए कर सकते हैं। घर में पालतू जानवरों की संख्या गिनकर आने का गृहकार्य उसकी गणितीय क्षमता को बढ़ाएगा..

इस पाठ का क्लासरूम टीचिंग वीडियो जल्द ही उपलब्ध कराया जायेगा 

नोट: यदि इस पाठ से सम्बंधित कोई अन्य सुझाव,लेख,वीडियो आदि आप के पास उपलब्ध हो तो कृपया 8604208968 पर भेजें कमेन्ट बाक्स में अपना सुझाव दें  

No comments:

Post a Comment