Saturday 3 June 2017

बाग़

कक्षा एक/कलरव/पाठ दो/बाग़ 


कक्षा एक के दूसरे पाठ का नाम है बाग। जिसका बोलचाल की भाषा में अर्थ बगीचे से है। इस पाठ में अध्यापक या अध्यापिका को बच्चों को बाग के चित्र का अवलोकन कराना होता है इस चित्र को आप पुस्तक के माध्यम से भी अवलोकित करा सकते हैं अथवा जिन अध्यापकों की ड्राइंग स्किल अच्छी हो,वो श्यामपट्ट पर एक बगीचे और उसके अवयवों का चित्र बना सकते हैं।इसके लिए वह पाठ्य पुस्तक का संदर्भ ले सकते हैं चित्र का स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है..


चित्र को दिखाकर अध्यापक बच्चों से निम्न प्रश्न पूछेंगे

● बच्चों आपमे से कितने लोगों ने बाग देखा है?
● बाग में आपने क्या-क्या देखा है?
● बाग में कौन-कौन से जानवर अथवा पक्षी आपको देखने को मिलते हैं
● जब बालक कुछ जानवरों और पक्षियों के नाम को बताता है तो आप जानवर और पक्षियों में अंतर बता सकते हैं । जानवर जैसे कुत्ता बिल्ली बैल भैंस गाय आदि जमीन पर रहते हैं और पक्षी जैसे तोता कौवा मोर कोयल गौरैया आज पेड़ पर रहती है। पुनः पक्षियों के पेड़ पर रहने के स्थान घोंसले के बारे में एवं घोंसले में पक्षियों के अंडे के बारे में आप बच्चों को बता सकते हैं।

● छात्रों को मधुमक्खी के बारे में बताया जा सकता है ।पेड़ पर मधुमक्खी के छत्ते के साथ साथ मधुमक्खी से मिलने वाले शहद के बारे में बता सकते हैं । बच्चों को इस बात से सावधान किया जा सकता है कि मधुमक्खी के छत्ते पर हुए हाथ ना डालें यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है।
● बच्चों से दूर और पास से संबंधित प्रश्न पूछे एवं बताये जाएंगे, जैसे कि पेड़ के नीचे खड़े पर बच्चे को यह बताया जा सकता है कि, पेड़ के तने के पास बंधी हुई गाय नजदीक है एवं पेड़ की डालियों पर चिड़ियों द्वारा बनाया गया घोसला दूर है । इस
प्रकार बच्चे की नजदीक और दूर की अवधारणा को हम और अधिक स्पष्ट कर सकते हैं.

● बच्चे से ऊंचा और नीचा संबंधी प्रश्न पूछे जा सकते हैं जैसे कि पेड़ की डालियां ऊंची है एवं तना नीचे।

● बच्चे को छोटा और बड़ा की अवधारणा समझाई जा सकती है बगीचे में टहल रही गाय बड़ी है और बिल्ली छोटी। मोर बड़ा है ,गौरेया छोटी और मधुमक्खी बहुत छोटी।

● बच्चों से क्या प्रश्न पूछा जा सकता है कि वह अपने आस-पास क्या देखते हैं? बच्चों को पालतू पशु पक्षियों जैसे कुत्ता,बिल्ली, तोता,मुर्गा,गाय आज के बारे में अध्यापक बताएंगे।
● गांव में और क्या क्या देखने को मिलता है इसके बारे में अध्यापक छात्रों से प्रश्न करेंगे एवं वार्तालाप करेंगे। खेतों में कौन कौन से उपकरण उपयोग होते हैं, जैसे फावड़ा, ट्रैक्टर, हंसिया, बैलगाड़ी आदि, उसके बारे में छात्र से अध्यापक वार्ता करेंगे।
● बच्चों की बुद्धि लब्धि और मानसिक स्तर के अनुसार पक्षियों के एवं जानवरों के व्यवहार एवं लाभ आदि के बारे में बताया जा सकता है । जैसे की मधुमक्खी से शहद प्राप्त होता है और गाय से दूध।
ज्यादातर बच्चे ग्रामीण परिवेश के हैं अतः उन्हें इस पाठ को वास्तविक उदाहरण देकर समझाना ज्यादा उपयुक्त होगा। जैसे कि सभी बच्चों ने अपने यहां खेत-खलिहान बाग बगीचे देखे होंगे, अतः उन बच्चों को गृहकार्य के रूप में यह कहा जा सकता है कि वह आज अपने गांव के खलिहान या बगीचे में जाएंगे और उन्होंने वहां क्या-क्या देखा कल पुनः कक्षा में आ कर बताएंगे..

इस पाठ का क्लासरूम टीचिंग वीडियो जल्द ही उपलब्ध कराया जायेगा 

नोट: यदि इस पाठ से सम्बंधित कोई अन्य सुझाव,लेख,वीडियो आदि आप के पास उपलब्ध हो तो कृपया 8604208968 पर भेजें कमेन्ट बाक्स में अपना सुझाव दें  

No comments:

Post a Comment